TikTok App को बैन के बाद अब भारत में गूगल प्ले और ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है, जिसके बाद अब नए यूज़र्स TikTok ऐप को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। बता दें, सोमवार रात इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने टिकटॉक समेत चीन के 59 ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था। 

सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि इन ऐप्स से भारत की संप्रुभता और एकता को एक तरह का खतरा है जिस वजह से ही यह फैसला लिया गया है। सरकार के अनुसार ये सभी ऐप्स यूज़र्स की गोपनियता का उल्लंघन करते हुए उनका निजी डेटा भारत से बाहर भेज रही थे। 

इस बाबत सरकार ने Apple और Google को नोटिस ज़ारी करते हुए 59 चीनी ऐप्स को हटाने का आदेश दिया है। साथ ही इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और दूरसंचार कंपनियों को भी बैन लागू करने को कहा है। इस लिस्ट का पहला ऐप है Tiktok, जिसे Google Play और App Store दोनों ही जगह से हटा दिया गया है।

अब आप चाहकर भी टिकटॉक को डाउनलोड नहीं कर सकते। हालांकि, जिन लोगों ने यह ऐप अपने डिवाइस में पहले से इंस्टॉल की किया हुआ था, उनके फोन में यह अभी भी काम कर रहा है। लेकिन यदि आप किसी कारण इसे अनइंस्टॉल कर देते हैं, तो आप दोबारा टिकटॉक को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

सरकार ने अपने बयान में कहा है कि मंत्रालय ने इन ऐप्स को आईटी एक्ट के सेक्शन 69A के तहत सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत लागू करते हुए व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (प्रोसिजर एंड सेफगार्ड्स फॉर ब्लॉकिंग ऑफ एक्सेस ऑफ इंफॉर्मेशन बाई पब्लिक) नियम 2009 और खतरों की प्रकृति को देखते हुए 59 ऐप्स को बैन कर दिया है। 

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ये ऐप्स कुछ ऐसी गतिविधियों में लगे हुए थे, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा उत्पन्न कर सकते थे।

हालांकि, टिकटॉक के अलावा बैन किए गए दूसरे ऐप्स अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। Shareit अभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इसी तरह से CamScanner, Shein, और Clash of Kings भी डाउनलोड के लिए फिलहाल उपलब्ध हैं। 

वहीं, टिकटॉक की तरह कुछ ऐप्स हैं जिन्हें हटा दिया गया है, जैसे Helo App। Likee को अभी भी डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आप बैन हुए ऐप्स के रेगुलर यूज़र्स हैं और आप इनके बाद अन्य विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो Gadgets 360 ने आपके लिए कुछ विकल्प ढूंढ लिए हैं जिन्हें आप इनकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैन होने के पीछे आधिकारिक बयान सुरक्षा और रक्षा पर केंद्रित है, हालांकि यह साफ है कि बैन किए गए 59 चीनी ऐप्स का एक कारण भारत और चीन में बढ़ता तनाव भी है। आपको बता दें, यह पहली बार नहीं है कि जब टिकटॉक को बैन किया गया हो, 

इससे पहले भी इस ऐप को बैन किया गया है, लेकिन हर बार इसने वापसी की है। हालांकि, मौज़ूदा परिस्थितियां अलग हैं। इस बार ऐप को वापसी करने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगने वाला है।